Krishi Gyan - कृषि ज्ञान: PROM - फॉस्फेट संपन्न जैविक खाद (Phosphate Rich Organic Manure)

PROM - फॉस्फेट संपन्न जैविक खाद (Phosphate Rich Organic Manure)

अधिकांश भारतीय मृदाओ मे फॉस्फोरस की उपलब्धता कम या मध्यम होने के कारण इस तत्व की पूर्ति के लिए मृदा मे बाहरी स्त्रोत द्वारा प्रयोग करने की आवश्यकता होती है वहीं दूसरी और पौधों के संतुलित पोषण में फॉस्फोरस की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। जबकि रासायनिक उर्वरकों की उच्च कीमत के कारण फॉस्फोरस युक्त उर्वरकों के उपयोग मे कमी

देखने को मिलती है। इसके अतिरिक्त आज के समय मे चूँकि जैविक खेती की को बढ़ावा देने के कारण रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम या नहीं करने पर भी ज़ोर दिया जा रहा है। अब यदि महंगे तथा रासायनिक स्त्रोतों के स्थान पर फसल उत्पादन स्तर को बनाए रखने के लिए फॉस्फोरस के वैकल्पिक एवं प्रत्यक्ष स्रोत के रूप में स्वदेशी रॉक फॉस्फेट के उपयोग की महत्तम आवश्यकता है।

Phosphate Rich Organic Manure (फॉस्फेट संपन्न जैविक खाद):- प्रोम (PROMएक मूल्य संवर्धित उत्पाद है, जो कि विभिन्न कार्बनिक कचरे को महीन आकार मे पिसे हुए उत्कृष्ठ रॉक फॉस्फेट के साथ को-कंपोस्टिंग द्वारा निर्मित किया जाता है। यह महंगे रासायनिक उर्वरकों के प्रतिकूल उपयोगी प्रभावी विकल्प होने के साथ ही इसमे समान अवशिष्ट प्रभाव होने के परिणामस्वरूप उत्तरवर्ती फसलों के लिए उर्वरकों की मात्रा को भी कम किया जा सकता है।

को-कंपोस्टिंग (सह-कंपोस्टिंग) खाद बनाने की एक विधि, जिसके अंतर्गत दो या अधिक कार्बनिक पदार्थों (कम्पोस्ट, मल, कीचड़ एवं अन्य अपघटनशील ठोस अपशिष्ट) का सम्मिश्रण उपयोग करके उनका नियंत्रित वायुजीवीय परिस्थितियों मे सूक्ष्मजैविक अपघटन किया जाता है।